GUJARAT GENERAL KNOWLEDGE

ALWAYS READY FOR YOU

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री

श्री नरेन्द्र मोदी
समर्पित, दृढ़-निश्चयी और कर्मठ श्री नरेन्द्र मोदी के 1 अरब भारतीयों के सपनों और आकांक्षाओं के लिए आशा की एक किरण बन कर उभरे हैं। विकास पर उनकी पैनी नज़र और किसी भी परिस्थिति में अपेक्षित परिणाम हासिल करने की उनकी क्षमता ने उन्हें भारत के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक बनाया है। वे अपने साथ एक ऐसे भारत की सोच लेकर आए हैं जो मज़बूत, विकसित और समावेशी हो और जहां प्रत्येक भारतीय अपनी आशाओं को फलीभूत होते हुए देख सकता हो।
नरेन्द्र मोदी ने चौथी बार भारत के पश्चिमी राज्य गुजरात के मुख्य मंत्री के रूप में अपने सफल कार्यकाल के साथ भारत और विश्वभर में अपनी छाप छोड़ी है। उनके नेतृत्व में जनहितैषी और सक्रिय सुशासन के कारण लोगों के जीवन में बड़ा भारी बदलाव आया। उन्होंने विनाशकारी भूकंप के दुष्परिणामों से जूझ रहे गुजरात की कायापलट की और उसे विकास में अग्रणी बनाया और इस तरह भारत के सर्वांगीण विकास में मजबूत योगदान दिया।
उन्होंने स्वयं आगे आकर नेतृत्व संभाला और गुजरात के चहुंमुखी विकास के लिए काम किया। उन्होंने लोगों को केन्द्र में रखते हुए सहभागी सुशासन की शुरुआत की। उनके नेतृत्व में गुजरात सरकार ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त राष्ट्र संघ जैसी संस्थाओं से 300 से अधिक पुरस्कार प्राप्त किए।
नरेन्द्र मोदी ने यह सब अपनी मेहनत और मूल्यों के बल पर हासिल किया जो उनमें युवा अवस्था से ही कूट-कूटकर भरे थे। नरेन्द्र मोदी का जन्म 17 सितम्बर, 1950 में गुजरात के एक छोटे शहर में हुआ था। वे घोर गरीबी में पले-बढ़े। जीवन की आरंभिक कठिनाइयों ने उन्हें न सिर्फ कठोर परिश्रम के मूल्य की समझ दी बल्कि इसके साथ ही आम लोगों की पीड़ा समझने का मौका भी दिया। यही कारण है कि मुख्य मंत्री के रूप में उन्होंने अंत्योदय अर्थात् अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति की सेवा करने के सिद्धांत का अनुकरण करते हुए जीवन जिया है । उन्होंने छोटी उम्र से ही देशभक्त संस्थाओं के साथ काम कर अपने आपको देश सेवा में समर्पित कर दिया।
वे एक ऐसे 'जन नेता' हैं, जो लोगों के हैं, लोगों के लिए हैं और लोगों द्वारा हैं। उनके लिए इससे सुखद और कुछ नहीं कि वे लागों के बीच रहें, उनकी खुशहाली देखें और उनके दुखों को दूर करें। उनकी मज़बूत ऑनलाइन उपस्थिति ने उनका जनाधार और बढ़ा है। नरेन्द्र मोदी भारत के सर्वाधिक प्रौद्योगिकी मूलक सोच रखने वाले नेता के रूप में जाने जाते हैं जो प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल लोगों से जुड़ने और उनके जीवन में बदलाव लाने के लिए करते हैं। वे फेसबुक, ट्वीटर, गूगल+ और अन्य मंचों सहित सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय हैं।
राजनीति के अलावा, श्री नरेन्द्र मोदी की रुचि लेखन और योग में भी है। उन्होंने विभिन्न विषयों पर कई किताबें लिखी हैं और वे कविताएं भी लिखते हैं। योग से हमेशा उनके दिन की शुरुआत होती है, जो अति सक्रिय दिनचर्या में उन्हें शांति प्रदान करता है।
श्री नरेन्द्र मोदी एक ऐसे व्यक्ति हैं जिनमें साहस, संवेदनशीलता और दृढ़ निश्चय कूट-कूटकर भरे हैं। भारत की जनता ने उन्हें इस आशा के साथ जनादेश दिया है कि वे एक ऐसे गौरवशाली भारत का निर्माण करेंगे जिस पर संपूर्ण विश्व को गर्व होगा।
संपर्क करें:
प्रधानमंत्री कार्यालय
साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल
नई दिल्ली -110011
फोन: +91-11-23012312
फैक्स: +91-11-23019545, 23016857
फेसबुक: https://www.facebook.com/narendramodi
ट्विटर: https://twitter.com/narendramodi

No comments: