GUJARAT GENERAL KNOWLEDGE

ALWAYS READY FOR YOU

टीपू सुल्तान

 टीपू सुल्तान को क्यों कहा जाता था मैसूर का बाघ, जानें


आपने किताबों और कहानियों में टीपू सुल्तान के बारे में जरूर सुना होगा। अठारहवीं सदी के मुस्लिम शासक टीपू सुल्तान, जिन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ कई युद्ध लड़े और अपने राज्य की पूरी तरह से रक्षा की और चौथे एंग्लो-मैसूर युद्ध में लड़ते हुए उनकी मृत्यु हो गई। इस लेख के माध्यम से हम टीपू सुल्तान से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानेंगे।


टीपू सुल्तान अठारहवीं सदी के मुस्लिम शासक थे। उनका जन्म 20 नवंबर 1750 को कर्नाटक के देवनहल्ली में हुआ था। टीपू सुल्तान को भारतीय इतिहास की प्रमुख हस्तियों में से एक माना जाता है।


वह अपने पिता हैदर अली की मृत्यु के बाद 7 दिसंबर 1782 को मैसूर के शासक बने। ऐसा कहा जाता है कि टीपू सुल्तान ने बहुत कम उम्र में ही युद्ध की सारी कलाएं सीख ली थीं और वह बहुत कम उम्र में ही मार्शल आर्ट में पारंगत हो गए थे।


हैदर अली के सबसे बड़े बेटे के रूप में  टीपू सुल्तान अपने पिता की मृत्यु के बाद 1782 में सिंहासन पर बैठे। एक शासक के रूप में उन्होंने अपने प्रशासन में कई नवाचारों को लागू किया और लौह-आधारित मैसूरियन रॉकेट का भी विस्तार किया, जिसका उपयोग बाद में ब्रिटिश सेनाओं के खिलाफ किया गया।


टीपू सुल्तान के बारे में कुछ रोचक तथ्य इस प्रकार हैं


1.टीपू सुल्तान के पिता हैदर अली दक्षिण भारत में मैसूर साम्राज्य के एक सैन्य अधिकारी थे, जो 1761 में मैसूर के वास्तविक शासक के रूप में सत्ता में आए थे। हैदर अली पढ़े-लिखे नहीं थे, लेकिन फिर भी उन्होंने अपने बेटे टीपू सुल्तान को पढ़ाया।


2.15 साल की उम्र में टीपू सुल्तान ने 1766 में अंग्रेजों के खिलाफ मैसूर की पहली लड़ाई में अपने पिता का साथ दिया था। हैदर अली पूरे दक्षिण भारत में एक शक्तिशाली शासक बन गए और टीपू सुल्तान ने अपने पिता के कई सफल सैन्य अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


3.टीपू सुल्तान को 'मैसूर का बाघ' भी कहा जाता था। इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है। कहा जाता है कि एक बार टीपू सुल्तान अपने एक फ्रांसीसी मित्र के साथ जंगल में शिकार कर रहे थे। दोनों पर एक बाघ ने हमला किया था। परिणामस्वरूप, उनकी बंदूक जमीन पर गिर गई। बाघ से डरे बिना उन्होंने बंदूक उठाई और बाघ को मार डाला। तभी से उन्हें "टाइगर ऑफ मैसूर" के नाम से जाना जाता है।


4..टीपू सुल्तान ने कई क्षेत्रों को खोने के बाद भी शत्रुता बनाए रखी। 1799 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने मराठों और निजामों के साथ मिलकर मैसूर पर हमला किया, यह चौथा एंग्लो-मैसूर युद्ध था, जिसमें अंग्रेजों ने मैसूर की राजधानी श्रीरंगपट्टनम पर कब्जा कर लिया था और टीपू सुल्तान की हत्या कर दी थी।


5अपने शासनकाल के दौरान टीपू सुल्तान ने तीन मुख्य युद्ध लड़े:


(ए) टीपू सुल्तान की पहली लड़ाई द्वितीय एंग्लो-मैसूर थी, जिसमें वह सफल हुए और मैंगलोर की संधि पर हस्ताक्षर किए गए।


(बी) तीसरा एंग्लो-मैसूर युद्ध ब्रिटिश सेना के विरुद्ध था। युद्ध श्रीरंगपट्टनम की संधि के साथ समाप्त हुआ और इसमें टीपू सुल्तान की हार हुई। परिणामस्वरूप, उन्हें अपने आधे क्षेत्र अन्य हस्ताक्षरकर्ताओं के साथ-साथ ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी, हैदराबाद के निजाम के प्रतिनिधियों और मराठा साम्राज्य के लिए छोड़ना पड़ा।


(सी) चतुर्थ एंग्लो-मैसूर युद्ध 1799 में हुआ। यह भी ब्रिटिश सेना के विरुद्ध था और युद्ध के दौरान टीपू सुल्तान मारे गए।


6.टीपू सुल्तान सुन्नी इस्लाम धर्म से संबंध रखते थे। उनकी तलवार का वजन करीब 7 किलो 400 ग्राम था, जिस पर टाइगर बना हुआ है। 2003 में विजय माल्या ने नीलामी में उनकी तलवार 21 करोड़ में खरीदी थी।  


7.भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने टीपू सुल्तान को दुनिया के पहले युद्ध रॉकेट का आविष्कारक कहा था। उनके द्वारा आविष्कार किया गया रॉकेट आज भी लंदन के एक संग्रहालय में रखा हुआ है।


8.टीपू सुल्तान को बागवानी का बहुत शौक था और इसलिए उन्होंने बैंगलोर में 40 एकड़ का लालबाग बॉटनिकल गार्डन स्थापित किया।


9. टीपू सुल्तान को ब्रिटिश काल का सबसे शक्तिशाली शासक माना जाता था और उनकी मृत्यु का जश्न ब्रिटेन में मनाया गया था। प्रसिद्ध ब्रिटिश उपन्यास 'मूनस्टोन' में जिस प्रकार की लूट का उल्लेख किया गया है, वह टीपू सुल्तान की मृत्यु के बाद श्रीरंगपट्टनम में देखी गई थी।


10- टीपू सुल्तान ने एक किताब 'ख्वाबनामा' लिखी, जिसमें उन्होंने अपने सपनों का जिक्र किया है, जहां वह अपनी लड़ाई के नतीजों के बारे में संकेत और तस्वीरें ढूंढते थे।


11-टीपू सुल्तान ने अंग्रेजों के खिलाफ कई युद्ध लड़े, अपने राज्य की पूरी तरह से रक्षा की और 4 मई 1799 को चौथे एंग्लो-मैसूर युद्ध में लड़ते हुए उनकी मृत्यु हो गई।

No comments: